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Sunday, February 9, 2020

E-commerce

 What is E-commerce.
                       
  •   कॉमर्स का अर्थ है किसी भी प्रकार का व्यवसाय ऑनलाइन लेनदेन।
  • ई-कॉमर्स का अर्थ है कुछ इंटरनेट माध्यमों का उपयोग करके किसी भी प्रकार की वस्तुओं और सेवाओं को ऑनलाइन बेचना या खरीदना।
  •    ई-कॉमर्स का तात्पर्य ऑनलाइन आयोजित वाणिज्यिक लेनदेन से है। इसका मतलब है कि जब भी आप इंटरनेट का उपयोग करके कुछ खरीदते हैं और बेचते हैं, तो आप ई-कॉमर्स में शामिल होते हैं।
  • दूसरी ओर इसे "व्यावसायिक जानकारी साझा करना , व्यावसायिक संबंधों को प्रबंधित करना और  इंटरनेट प्रौद्योगिकी (खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ना) के साथ लेनदेन को सुविधाजनक बनाना  " के रूप में 
  • इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ई-कॉमर्स किसी भी प्रकार के व्यवसाय, या वाणिज्यिक लेनदेन के लिए एक शब्द है, जिसमें इंटरनेट पर सूचना या सामान का स्थानांतरण शामिल है।
  •  इसमें विभिन्न प्रकार के व्यवसायों को शामिल किया गया है, उपभोक्ता आधारित खुदरा साइटों से, नीलामी या संगीत साइटों के माध्यम से, व्यापार के आदान-प्रदान के लिए व्यापारिक वस्तुओं और सेवाओं के बीच निगमों जैसे- Amazon, flipcart etc.
  • वर्तमान में यह सफल होने के लिए इंटरनेट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • ई-कॉमर्स उपभोक्ताओं को समय या दूरी की देरी के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान करने की अनुमति देता है। 
  • ई-कॉमर्स (इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स) एक इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर, मुख्य रूप से इंटरनेट पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री, या धन या डेटा का संचारण है।
  •  ये व्यापारिक लेनदेन या तो व्यापार-से-व्यवसाय (B2B), व्यवसाय-से-उपभोक्ता (B2C), उपभोक्ता-से-उपभोक्ता या उपभोक्ता-से-व्यवसाय के रूप में होते हैं ।
  •  ई-कॉमर्स और ई-बिजनेस शब्द का इस्तेमाल अक्सर एक-दूसरे से किया जाता है। नोट: - ई-टेल शब्द का उपयोग कभी-कभी ऑनलाइन खरीदारी के लिए लेनदेन प्रक्रियाओं के संदर्भ में भी किया जाता है।

  • ई-कॉमर्स के फायदे और नुकसान
  • लाभ: -
  • यह खरीद प्रक्रिया को गति देता है और ग्राहकों के लिए समय बचाता है।ग्राहक को उत्पाद 24/7 खरीदने के लिए लचीलापन प्रदान करें।
  • यह ग्राहक की अपेक्षा के अनुसार स्टोर को निजीकृत करता है।ई-कॉमर्स व्यवसायों के लिए ग्राहकों के साथ संपर्क रखना अक्सर आसान होता है।
  • वर्चुअल सपोर्ट रिसोर्सेस को हायर करते हुए यह आवर्ती लागत को कम करता है।
  • ग्राहकों के साथ व्यवहार करते समय मानवीय त्रुटि से बचें।यह आसानी से अपने ग्राहकों को फिर से लक्षित कर सकता है।यह आपको कम स्टोर सेटअप लागत और त्वरित आरओआई (निवेश की वापसी) प्रदान कर सकता है।एक आवेग खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए आसान।
  •   ई-कॉमर्स भी आपके व्यापार को भौतिक खुदरा विक्रेताओं      की तुलना में आसान बनाने की अनुमति देता है।हर उत्पाद   के लिए बहुत सारी समीक्षाएं उपलब्ध हैं।किसी भी उत्पाद के बारे में ग्राहक को विस्तृत जानकारी प्रदान 
  • करने में सक्षम।बहुत कम परिचालन लागत में सेवाओं की सर्वोत्तम गुणवत्ता।यह ऑनलाइन त्वरित और सस्ती मार्केटिंग प्रदान करता है।कोई भौगोलिक सीमा नहीं, वैश्विक बाजार के दिन को टैप करें।
  • यह उत्पाद और मूल्य की तुलना करने की सुविधा प्रदान करता है।संसाधन काम पर रखने और प्रशिक्षण लागत को कम करें।पर्यावरण के अनुकूल।
  • नुकसान: -
  • व्यक्तिगत स्पर्श का अभाव।खरीदने से पहले कोशिश करना मुश्किल है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग से निपटने के दौरान सुरक्षा और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी भी बहुत बड़ा जोखिम है।गुणवत्ता को लेकर हमेशा अनिश्चितता रहती है।साइट क्रैश की संभावना हमेशा बनी रहती है।
  • ऑनलाइन दुकानदारों के लिए मूल्य तुलना एक प्रमुख लाभ है जो व्यवसायों को प्रतिबंधित कर सकता है।देर से वितरण की संभावना।
  • शिपिंग उपभोक्ताओं के लिए सुविधाजनक है, लेकिन यह व्यवसाय के लिए असुविधा जोड़ता है।सुरक्षा मुद्दे।इंटरनेट बैंडविड्थ।
  • कुछ उत्पादों को ऑनलाइन खरीदना मुश्किल है।ई-कॉमर्स अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है
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